तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल में करने के लिए आजमाइए यह उपाय

आज के समय में सबसे ज्यादा परेशानी का विषय अगर कुछ हैं तो वह वजन कम करना हैं। वजन जितनी तेजी से बढ जाता हैं, उतनी ही तेजी से वजन कम नही हो पाता हैं। कई लोग डाइटिंग, योगा, एक्सरसाइज और जिम में हजारों पैसे लगाकर पसीने बहाकर वजन कम करते हैं।

लेकिन इनसे तब तक ही फायदा मिलता हैं, जब तक यह सब नियमित किया जाएं, जैसे ही इन सबको छोडा, वजन बढना शुरू हो जाएगा। लेकिन आज हम आपको कुछ आसान और प्रभावी उपाय के बारें में बताने जा रहें हैं, जिन्हे अपनाकर वजन को आसानी से कम किया जा सकता हैं। आइयें जानें इन उपायों कें बारें में-

गर्म पानी से कम होता है वजन- रोजाना एक कप हल्का गर्म पानी पिना चाहिएं। लगातार एक महीने तक गर्म पानी पीने से आपका कम से कम 2 किलो वजन आसानी से कम हो सकता हैं। यह वाकईं में बेहद प्रभावशाली उपाय हैं।

कपालभाति प्राणायाम से वेट लॉस- रोजाना सुबह के समय में 10-15 मिनटट कपालभाति करना चाहिएं। इससे 45 दिनों में करीब 10 किलो वजन आपका आसानी से कम हो सकता है। इस योगासन का सबसे ज्यादा फायदा सुबह के समय करने से ही हो सकता है।

चीनी से बढ़ता है बेली फैट– चीनी का सेवन अब धीरें-धीरें बेहद कम कर दिजिएं। बता दें कि मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण चीनी होता है, इसलिए चीनी और नमक का सेवन आपको कम कर देना चाहिएं। आप चीनी की जगह गुड़ या शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जिससे स्वाद भी मिलेगा और वजन भी नही बढेगा।

फास्टिंग से डिटॉक्स होती है बॉडी– सप्ताह में एक बार व्रत जरूर रखना चाहिएं। कई शोधों के अनुसार व्रत रखने से हेल्थ से जुड़ीं समस्याओं से आसानी से निजात पाया जा सकता है। इससे मोटापे के साथ-साथ ब्लड प्रेशर और कोलस्ट्रॉल की समस्या भी कम होती जाता है। बता दें कि व्रत रखने का मतलब यह नहीं है कि आप पूरे दिन भूखे रहें बल्कि आपको अपनी डाइट में लिक्विड को जरूर शामिल करना चाहिएं।

नींबू पानी पीने के फायदे- नींबू पानी पीने से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। वही अगर गुनगुने पानी में नींबू डालकर पाएंगें तो आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनती है। रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से सेहत को ज्यादा फायदे मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *