घने और खूबसूरत बाल पाने के लिए करें यह उपाय

आज के समय में बालों की देखभाल के लिए हेयर ट्रीटमेंट या फिर होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन उससे भी ज्यादा बालों की देखभाल के लिए हम अक्सर किचन प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करते है। किचन प्रोडक्ट के कुछ फलों का भी इस्तेमाल आज के समय में बालों के लिए हो रहा है, लेकिन आज आपको यह भी बता दें की सब्जियों का इस्तेमाल भी बालों की देखभाल के लिए किया जा सकता है। जी हां, हम जिस की बात कर रहें हैं, वह धनिया हैं, जो दालों और सब्जी के स्वाद को बढाता हैं।

धनिए का इस्तेमाल करके बालों को घना और सॉफ्ट बना सकते हैं। धनिया में विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन ए होता है जो बालों के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद है। धनिए का इस्तेमाल इन अलग-अलग तरीकों से करके बालों की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइयें जानें धनिया हेयर मास्क रेसिपी के बारें में-

एलोवेरा और धनिया- एलोवेरा बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। एलोवेरा और धनिया का हेयर मास्क का इस्तेमाल करके बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए धनिए की पत्तियों के साथ एलोवेरा जेल लें। धनिए के पत्तों का पेस्ट बनाएं। इसके बाद धनिए के पेस्ट और एलोवेरा जेल को मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद हेयर वॉश करें।

हेयर वॉश के लिए सबसे पहले बालों को साधारण पानी से साफ करें। इसके बाद शैंपू का इस्तेमाल करें। पहली बार में ही बाल मुलायम और सॉफ्ट लगेंगें।

मुल्तानी मिट्टी और धनिया– मुल्तानी मिट्टी स्किन ही नही बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद हैं। धनिया और मुल्तानी मिट्टी पेस्ट बालों के लिए बहुत लाभकारी है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले धनिया के पत्तों का पेस्ट बनाएं। इसके बाद धनिया पेस्ट को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब पेस्ट को बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद हेयर वॉश करें। बता दें की मुल्तानी मिट्टी और धनिया का पेस्ट लगाने से बाल घने और लंबे बनते है।

धनिया मास्क- घने और खूबसूरत बालों के लिए धनिया हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए सबसे पहले धनिए की पत्तियों को साफ करके स्मूद पेस्ट बनाएं। इस तैयार पेस्ट को बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद अपने बालों को साफ करें। हेयर वॉश के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। धनिया का पेस्ट लगाने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *