बढ़ते वजन को कम करें यह देसी उपाय से वजन कम होगा फटाफट

आज के समय वजन कम करना महिलाओं और पुरूषों सबके लिए बेहद ही जरूरी होगा। बढता हुआ वजन शरीर में बीमारियों को भी बढा देता हैं। जी हां, हम सब जानते हैं कि मोटापा बीमारियों का घर होता हैं। इसे कम करना आज के समय में चैलेंज के बराबर हो गया हैं। इसे कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग, जिम और एक्सरसाइज का सहारा भी लेते हैं।

लेकिन इन सबके अलावा अगर रोजाना इन ड्रिंक का सेवन किया जाएं तो भी आप मनचाहा परिणाम पा सकता हैं। आइयें जानें अब इन कारगर ड्रिंक के बारें में-

गुड़ और नींबू ड्रिंक– जैसे कि विदित हैं कि गुड़ को चीनी का रिप्लेसमेंट माना जाता है। गुड़ और चीनी को वजन कम करने के लिए सबसे कारगर माना जाता है। इसके लिए आप खाना खाने के बाद गुनगुने पानी में गुड़ और नींबू को मिलाकर पी सकते हैं, इससे आपका फैट बर्न हो सकता है। दिन में दो बार आप इस ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चुकंदर और नींबू का रस- चुकंदर के बारें में आप सब जानते हैं कि यह गुणों से भरपूर होता है। चुकंदर का जूस पीने से न सिर्फ स्किन ग्लोइंग बनती है बल्कि इससे आपका वेट भी कम होता है। आपको वजन कम करने के लिए चुकंदर और नींबू का जूस खाली पेट पीना चाहिए। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम भी अच्छा रहता है और आपको भूख भी जल्दी नहीं लगती हैं।

गाजर का जूस– गाजर का जूस पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। गाजर का जूस पीने से आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनती है। गाजर का जूस खाना खाने के बाद पीना, सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

मेथीदाने का पानी- भीगी हुई मेथी के दाने आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बहुत मददकारी माना जाता हैं। इसका सेवन सुबह के समय में किया जाता है, लेकिन रात में भी इसका सेवन किया जा सकता है। यह वजन कम करने के साथ शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालता हैं।

दालचीनी की चाय- दालचीनी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाने का काम करता है। यह आपको फैट बर्न करने में भी मदद करता है।

हेल्थ टिप्स– कई लोगों को खाली पेट कोई ड्रिंक आसानी से नहीं पच पाता हैं। ऐसे में वे लोग खाना खाने के बाद भी ड्रिंक पी सकते हैं। खाना खाने के एक घंटा पहले भी यह वेट लॉस ड्रिंक पी सकते हैं। इसका असर आपको पहले सप्ताह में ही दिख जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *