Thursday, July 25, 2024
Google search engine
spot_img

REG :- UDYAM-CG-02-0020464

विश्व पर्यावरण दिवस मे वेलकम डिस्लरी के C E O एवम पर्यावरण के अधिकारियों के द्वारा एक दिवसीय वृक्षारोपण का कर्यक्रम किया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वेलकम डिस्लरी मे कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे पर्यावरण जागरूकता के संबंध में जागरूकता एवं वृक्षारोपण किए जाने हेतु लोगों को जनजागृत किया गया इस अवसर पर वेलकम डिस्लरी के द्वारा एवम समस्त स्टाफ के द्वारा वृक्षारोपण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया वृक्षारोपण के संबंध में जानकारी देते हुए सी ई ओ ने बताया की वृक्षारोपण करना हमारे जीवन के लिए कितना उपयोगी है पर्यावरण के अधिकारी एवं वेलकम के सी ई ओ ने बताया कि संस्था से समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करते हुए और पर्यावरण के क्षेत्र में भी सतत् कार्य कर रही है उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश मे कोरोना संकट को देखते हुए यह सिद्ध हो चुका है कि मनुष्य को जीवित रहने के लिए प्राणवायु ऑक्सीजन नितांत की आवश्यकता होती है ऑक्सीजन की कमी जीवन में कितना संकट आता है उसका आभास कोरोना काल में सभी को समझ में आ चुका है ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में जहां ऑक्सीजन कांट्रेक्टर एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही है वहीं लोगों को वृक्षारोपण से मिलने वाली ऑक्सीजन का महत्व समझ में आ चुका है आज पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं और देखरेख अपने परिवार के सदस्य के जैसा करें।

जिस दिन प्रत्येक व्यक्ति वृक्षों को लगाकर उसकी सही तरीके से देखभाल करेगा तभी सही मायने में पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम के तहत पर्यावरण दिवस आयोजित करने का ओचित्य सार्थक होगा आइए हम संकल्प ले की धरती किसी एक की नहीं बल्कि हम सबकी है, और सभी को पोषण करनेवाली इस माँ की रक्षा का दायित्व भी हम सभी का है।

पर्यावरण के अधिकारियों के द्वारा भी आज एक दिवशीय वृक्षारोपण किया गया, आज उनके द्वारा फलदार पौधे लागये गए, उन्होंने ने भी कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है अधिक से अधिक पौधे लगा कर पर्यावरण को बचाया जा सकता है।

आज के इस कार्यक्रम मे वेलकम के सीईओ ,पर्यावरण विभाग से श्री मति अदिति देवांगन, कु.विन्देस्वरी चंद्राकर, वेलकम के स्टाफ अभिषेक वर्मा ,मिश्रा जी, एवम समस्त स्टाफ ने बहुत सहयोग किया ।

पर्यावरण दिवस की थीम 2024

प्रतिवर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की एक खास थीम होती है। पिछले साल यानी विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम “Solutions to Plastic Pollution” थी। यह थीम प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान पर आधारित है। इस साल विश्व पर्यावरण दिवस 2024 की थीम “Land Restoration, Desertification And Drought Resilience” है। इस थीम का फोकस ‘हमारी भूमि’ नारे के तहत भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे पर केंद्रित है।

Manish Kaushik
Manish Kaushikhttp://tilaknews.in
Editor in chief (स्वामी प्रकाशक / प्रधान संपादक )
BILASPUR WEATHER

ताजा खबर