Monday, February 26, 2024
Google search engine
spot_img

REG :- UDYAM-CG-02-0020464

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, व्यापमं की परीक्षाओं से नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, व्यापमं की परीक्षाओं से नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क।
रायपुर:  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार व्यापम की परीक्षाओं में कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। इस वर्ष व्यापम द्वारा बड़ी संख्या में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए व्यापम की वेबसाइट पर परीक्षार्थियों के प्रोफाइल बनाने की व्यवस्था की गई है, जिससे वे अनेक परीक्षाओं के आवेदन आसानी से भर सकेंगे। इस व्यवस्था से अभ्यर्थी को बार बार जानकारी आवेदन में नहीं भरना पड़ती है। अभी तक व्यापम की वेबसाइट पर 7,80,117 प्रोफाइल बनाई जा चुकी है और इनके माध्यम से अब तक 12,26,024 आवेदन पत्र भरे जा चुके हैं।
वेबसाइट पर बनाई गई प्रोफाइल में गलतियों को ऑनलाइन सुधारने के लिए लगभग 20 दिन का अवसर दिया गया। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि निकल जाने के बाद प्रोफाइल को ऑनलाइन: सुधारना उचित नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से आवेदन पत्र में गलतियां रह जाने की संभावना है। इसलिए आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि के बाद ऑफ लाइन विधि से प्रोफाइल सुधारने के लिए व्यापम आना अनिवार्य किया गया है और 20 दिन के अवसर के बाद भी प्रोफाइल में ऑनलाइन सुधार नहीं करने के कारण जुर्माने के रूप में 200 रुपए लिए जा रहे है।
ऐसा करना इसलिए आवश्यक है जिससे आवेदक ऑनलाइन आवेदन भरने में सावधानी बरते। यहां यह उल्लेख करना भी आवश्यक है कि मात्र 2182 आवेदकों को ही व्यापम आकर ऑफ लाइन विधि से प्रोफाइल सुधारने की आवश्यकता अभी तक पड़ी है जो कुल प्रोफायल का मात्र 0.002 प्रतिशत है। व्यापम जल्दी ही प्रोफाइल को आधार से जोड़ने की सुविधा भी देने जा रहा है। इसके बाद किसी भी आवेदक को ऑफ लाइन विधि से प्रोफाइल सुधारने के लिए व्यापम आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आवेदक आधार की प्रोफाइल से जोड़कर उसे स्वयं ही अनलाइन सुधार सकेंगे
spot_img
Manish Kaushik
Manish Kaushikhttp://tilaknews.in
Editor in chief (स्वामी प्रकाशक / प्रधान संपादक )
BILASPUR WEATHER

ताजा खबर